धनु लग्न के जातक का फलादेश - स्वभाव, स्वास्थ्य, शारीरिक रूप - Characteristics of Sagittarius Ascendant


 

स्वभाव - धनु लग्न के  प्रति 

धनु लग्न के स्वामी ग्रह बृहस्पति हैं जिनको देवताओं का गुरु माना जाता है । धनु लग्न के जातक स्वतंत्रता पसंद होते हैं । ये स्वभाव से शांत होते हैं। ये जल्दी किसी पर विश्वास नहीं करते इसलिए इन्हे जीवन में धोखा कम ही मिलता है। धनु लग्न के लोग सादे होते हैं इसलिए कभी कभी लोग इनके सादेपन का फायदा उठा लेते हैं । ये धार्मिक भी होते हैं। जीवन में ये जो चाहते हैं वो पा लेते हैं लेकिन धनु लग्न के ज़्यादातर जातकों को अपने लक्ष्य की प्राप्ति इसलिए नहीं होती क्योंकि उनको पता नहीं होता कि उनका लक्ष्य क्या है । जैसे कि इनका लग्न चिन्ह् आधे मानव और घोड़े का है जिसके हाथ में धनुष और तीर है जाहिर सी बात है कि ये अपने लक्ष्य के प्रति काफी सचेत रहते हैं। ये दयालु प्रवृति के होते हैं। सीधी बात कहने वाले सच्चे और ईमानदार इंसान होते हैं । लेकिन कभी कभी इनका सच बोलना किसी का दिल दुखा भी देता है । धनु लग्न के जातक बहुत बुद्धिमान होते हैं और अपनी बुद्धिमत्ता से ये बड़ी से बड़ी समस्याओं का हल ढूंढ लेते हैं। आप अपने सभी काम नियमों के अनुसार करना पसंद करते हैं। झूठे लोगो से इन्हे सख्त नफरत होती है और बनावटी लोग इन्हे ज़रा भी पसंद नहीं होते । इनमें किसी प्रकार का कोई दिखावा नहीं होता । लोग इन्हे समझने में अक्सर भूल कर बैठते हैं क्यूंकि ये सादे ,सरल और स्पष्ट होते हैं। ज्योतिष विद्या , कला , संगीत , गणित विद्या तथा कानूनी विद्या में इन्हे विशेष रुचि होती है और इन क्षेत्रों में ये सफलता भी प्राप्त करते हैं।इनके मन में किसी के प्रति ईर्ष्या की भावना नहीं होती ।ये दूसरो के काम की सराहना करते हैं। आप काफी मेहनती होते है। आप में धैर्य भी बहुत होता है। आप दूसरो की मदद करने में हिचकिचाते नहीं हैं। इनको अपने जीवन काल में प्रेम संबंधों में शत्रुओं का सामना करना पड़ता है।

स्वास्थ्य - धनु लग्न के  प्रति 

धनु लग्न के जातक प्राय स्वस्थ जीवन व्यतीत करते हैं।लेकिन धनु लग्न के कुछ जातकों को अक्सर पीठ दर्द , फेफड़ों से संबंधित बीमारियां , एलर्जी और जांघो संबंधित रोग झेलने पड़ते हैं।  इसके अलावा इनके बुरे खान पान की वजह से इन्हे जोड़ो में दर्द की भी शिकायत रहती है। 

शारीरिक रूप  - धनु लग्न के  प्रति

धनु लग्न के जातक की आंखें किसी सोच में पड़ी हुई प्रतीत होती हैं मानो किसी को खोज रही हों। इनके होंठ बहुत सुंदर होते हैं और इनके बाल बहुत घने होते हैं। इनका चेहरा बड़ा और आंखें सुंदर होती हैं। धनु लग्न वाले जातक तेज़ गति से चलते हैं। इनका शरीर मजबूत और एक खिलाड़ी के समान होता है। ये अपने चेहरे से विशेष प्रकार के इशारे जैसे कि नाटकीय मुद्राएं बनाते हैं। इनका कद सामान्य या उससे लंबा होता है ।इनके होंठ अक्सर मुस्कुराते हुए प्रतीत होते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ