मकर लग्न के जातक का फलादेश - स्वभाव, स्वास्थ्य, शारीरिक रूप - Characteristics of Capricorn Ascendant



स्वभाव - मकर लग्न के  प्रति 

 मकर लग्न के जातक अपने जीवन में बहुत सी इच्छाएं रखने वाले , और काम के प्रति समर्पित होते हैं। इनका काम इनके लिए सब कुछ होता है। ये बहुत जिद्दी होते हैं और इनमें एक तरह का जुनून होता है । ये अक्सर धार्मिक नहीं होते हैं और ये अपने जीवन के राज़ लोगों से छुपाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर कोई दुख में हो तो ये उनकी भावनाओं को समझना भी जानते हैं। इनके मन में बहुत चिंताएं रहती हैं। ये शांत तथा दयालु स्वभाव के होते है। कभी कभी जीवन में कुछ अवसर इनकी मानसिक शांति को भंग करते हैं लेकिन इनको उन विपरीत परिस्थितियों में भी खुद को शांत रखने की जरूरत होती है नहीं तो इनकी सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।  किसी की मदद करने में ये कभी पीछे नहीं हटते। मकर लग्न के जातक आलसी स्वभाव के होते हैं लेकिन फिर भी ये जो चाहते हैं उसे पाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ते। ये बहुत समझदार होते हैं किसी भी विषय को आसानी से समझ लेते हैं ।  इन्हे अपने जीवन में अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है लेकिन ये कभी हार नहीं मानते। कभी कभी ये बहुत गुस्से में आ जाते हैं क्यूंकि ये किसी की बात सुनना पसंद नहीं करते कोई इन्हे गलत बोले तो ये गुस्से में आ जाते हैं और बुरा भला कह देते हैं हालांकि बाद में इन्हे अपनी गलती का एहसास भी हो जाता है। इनके साथ अगर कोई बुरा करे तो ये उस इंसान को कभी नहीं भूलते और दोबारा उसे मौका देने की गलती भी नहीं करते। इन्हें भौतिक सुखों की अक्सर बहुत अभिलाषा होती है ।इनकी इच्छाएं कभी समाप्त नहीं होती। ये अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए किसी भी हद में जा सकते हैं। इनका वैवाहिक जीवन सादा होता है और ये अपने रिश्तों को वफादारी से निभाते हैं। 

स्वास्थ्य - मकर  लग्न के  प्रति 

मकर लग्न के जातक को त्वचा से संबंधित रोगों ,गठिया ,कमजोर पाचन तंत्र और कम रोग प्रतिरोधक क्षमता की वजह से कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।इनके शरीर का निचला हिस्सा दुर्बल होता है और अक्सर इन्हें अपने शरीर के निचले हिस्से में परेशानियां रहती हैं। इनके जीवन में प्राय हड्डियों से संबंधित घटनाएं ज़्यादा घटती हैं इसलिए इनको अपने जीवन में अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है । इसके इलावा इन्हे दांतो से संबंधित रोग और सूखा रोग होने की संभावनाएं भी रहती हैं।
 

शारीरिक रूप - मकर  लग्न के  प्रति 

मकर लग्न के जातक की आंखें सुंदर , नाक लंबी और नजर गंभीर प्रतीत होती हैं। इनके शरीर और छाती पर बहुत बाल होते हैं। इनका सीना चौड़ा होता है और सिर बड़ा होता है। इनके बाल गहरे रंग के होते हैं।इनको थोड़ी आगे की और झुक कर चलने की आदत होती है। इनकी ऊंचाई सामान्य या उससे ज़्यादा होती है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ