कुंभ लग्न के जातक का फलादेश - स्वभाव, स्वास्थ्य, शारीरिक रूप - Characteristics of Aquarius Ascendant



स्वभाव - कुंभ लग्न के  प्रति 

कुंभ लग्न वाले जातक शर्मीले होते हैं तथा ये ज़्यादा किसी से बात करना पसंद नहीं करते। ये शांतिप्रिय तथा अपने में मस्त रहने वाले इंसान होते हैं। ये दूसरों के लिए कभी अपने मन में बुरी भावना नहीं रखते। ये दूसरों की बात ध्यान से सुनते हैं तथा समझते हैं। ये दूसरों की मदद करने के लिए हमेशा आगे रहते हैं। ये न्यायप्रिय तथा धैर्यवान होते हैं। लोग इन पर आसानी से भरोसा करते हैं । ये वैसे तो ज़्यादा किसी से बात करना पसंद नहीं करते लेकिन जब भी ये किसी के साथ बैठ जाते हैं तो दूसरा इंसान अपने मन की सभी बातें इनके साथ सांझा करने के लिए तैयार हो जाता है। ये स्वाभिमानी तथा स्वतंत्र स्वभाव के होते हैं। इनको कभी किसी के नीचे काम करना पसंद नहीं होता। इसलिए कुंभ लग्न के ज़्यादातर जातक नौकरी की अपेक्षा व्यवसाय करना पसंद करते हैं। अगर कभी कोई इनकी सहायता करे तो ये उनको कभी नहीं भूलते। ये कभी कभी ज़िद्दी भी हो जाते हैं। जिस बात के लिए ये मना कर दें उस बात के लिए इनको मनाना बड़ा मुश्किल होता है। ये दयालु स्वभाव के भी होते हैं । ये किसी का दुख देख कर खुद भी दुखी हो जाते हैं। प्रेम संबंधों में कुंभ लग्न के जातक रोमांटिक स्वभाव के होते हैं। इनको बनावटी बातें बिल्कुल पसंद नहीं होती इसलिए ये प्रेम संबंधों में दिखावा पसंद नहीं करते लेकिन ये फिर भी अपने साथी को हर संभव से संभव खुशी देने का प्रयत्न करते हैं। ये कभी कोई फैंसला लेने में जल्दबाजी नहीं करते बहुत सोच विचार के बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचते हैं।

शारीरिक रूप - कुंभ लग्न के  प्रति

कुंभ लग्न वालों का चेहरा साफ और अंडाकार होता है। ये देखने मे सुंदर और आकर्षक होते हैं। इनका ललाट फैला हुआ तथा रंग गोरा होता है। बाल गहरे भूरे रंग के होते हैं। इनके आंखें चमकदार होते हैं मानो किसी को ढूंढ रहीं हो । इनके कंधे मजबूत होते हैं तथा गर्दन , कमर तथा पैर लंबे होते हैं । ये देखने में गंभीर होते हैं तथा इनका माथा चोड़ा होता है। इनके होंठो पर हल्की सी मुस्कुराहट अक्सर देखी जा सकती है। 

स्वास्थ्य  - कुंभ लग्न के  प्रति 

 इन्हें हृदय से संबंधित रोग होने की अकसर संभावनाएं रहती हैं। उच्च रक्तचाप की समस्या तथा ज़्यादा सोचना इनके लिए हानिकारक होता है। सवेंदनशील होने की वजह से ये जल्दी घबराने लगते हैं और मस्तिष्क संबंधी विकारों के शिकार होते हैं। इसके अतिरिक्त इनको श्वास संबंधी बीमारियां , एलर्जी तथा अकड़न जैसी समस्याएं होती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ