वृषभ लग्न के जातक का फलादेश - स्वभाव, स्वास्थ्य, शारीरिक रूप - Characteristics of taurus Ascendant

 

स्वभाव -  वृषभ लग्न के प्रति 

वृषभ लग्न मुख्य रूप से शुक्र से संबंधित होता  है । वृषभ लग्न के लोग अक्सर ज़िद्दी और शर्मीले स्वभाव के होते हैं । इनके कुछ अपने सिद्धांत होते हैं। ये जल्दी किसी की तरफ आकर्षित नहीं होते । सांसारिक सुखों को ज़्यादा महत्व देने वाले और कार्य क्षेत्र में ये सफल होते हैं। ये ज़्यादा किसी से मिलना-जुलना पसंद नहीं करते। इनको समझना बहुत मुश्किल होता है इसलिए इनको दोस्त बनाने में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इन्हें झूठ बोलना पसंद नहीं होता। किसी की तारीफ करने में हिचकिचते नहीं हैं । कला में विशेष रुचि रखने वाले अथवा खाने पीने के शौकीन होते हैं। कई बार वृषभ लग्न के लोग खाने-पीने के मामले में लालच के कारण अपना स्वास्थ्य खराब कर लेते हैं।वृषभ लग्न के लोग गंभीर और दूरदृष्टि वाले होते हैं।भविष्य के परिणामों को जांच कर ही ये कोई निर्णय लेते हैं । वैसे तो इनको क्रोध काम ही आता है लेकिन जब आता है तो इन्हें शांत करना आसान नहीं होता । वृषभ लग्न के लोग रोमांटिक प्रवृति के होते हैं अथवा ये अपने  जीवनसाथी से बहुत अपेक्षाएं रखते हैं इसलिए ये अपने जीवन साथी का चुनाव सोच समझ कर करते हैं। आप दयालु भी होते हैं और जीवन में धन कमाने की इच्छा भी रखते है ।आप अपने जीवन में शीघ्र बदलाव के इच्छुक नहीं होते और इसलिए आप एक स्थान पर अपना काफी समय व्यतीत कर देते हैं।

स्वास्थ्य  -  वृषभ लग्न के प्रति 

वृषभ लग्न के जातक वैसे तो कम बीमार पड़ते हैं लेकिन अगर बीमार पड़ जाएं तो उनके जल्दी ठीक होने की सम्भावना बहुत कम होती है। वे यौन रोग के शिकार होते है। उनमें गुर्दे, गुप्तांग और मूत्राशय, गर्दन, और गले में कोई समस्या पाई जाती है। अन्य स्वास्थ्य समस्याएं गुर्दे और प्रजनन अंगों से संबंधित हो सकती हैं। उम्र बढ़ने के साथ साथ पाचन सम्बन्धी रोग, अधिक रक्त से सम्बंधित रोग आदि हो सकते हैं। लंबी आयु इन्हें अक्सर कष्टदाई महसूस होती है क्योंकि उम्र ढलने के साथ साथ शारीरिक दुर्बलता को स्वीकार करना इनके बस में नहीं होता। 

शारीरिक रूप   -  वृषभ लग्न के प्रति 

 इस लग्न में जन्म लेने वाले जातक का माथा बड़ा और चौड़ा होता है। आंखे बड़ी एवं चमकदार, गर्दन थोड़ी मोटी और तनी हुई होती है।रंग साफ ,गहरे रंग के बाल, आंखें बड़ी और सुंदर होती हैं। शरीर विकसित होता है अथवा मुंह गोल, गर्दन छोटी और जांघे पुष्ट होती हैं। कन्धे बलशाली और बाजू मजबूत होती हैं। ऐसे व्यक्तियों को मोटा हो जाने का भय लगा रहता है। इनकी शारीरिक रचना को हम एक बैल के साथ जोड़ कर देख सकते हैं क्योंकि इनका शरीर एक बैल की तरह बलवान होता है । कान अक्सर बड़े होते हैं और देखने में आकर्षित होते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ